Jun 29 2017

गुप्त नवरात्रि : सभी इच्छाएँ पूर्ण करेंगे मां दुर्गा के ये 9 भोग

गुप्त नवरात्रि : सभी इच्छाएँ पूर्ण करेंगे मां दुर्गा के ये 9 भोग

गुप्त नवरात्रि 2017

 

इस बार आषाढ़ मास की गुप्त नवरात्रि की तिथि 24 जून से 2 जुलाई तक है l इन दिनों के उपरान्त हर दिन देवी के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। गुप्त नवरात्रि के दिन देवी को अनेको प्रकार के भोग लगाए जाते हैं।
शास्त्रों के अनुसार, प्रतिपदा से नवमी तिथि तक देवी को विशेष भोग अर्पित करने तथा इन भोग को गरीबों को दान करने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं l

नौ दिन के नौ महत्वपूर्ण भोग जानिए :

 

1. गुप्त नवरात्रि के पहले दिन माता को घी का भोग लगाना चहिए तथा उसको दान करना चहिए इससे शारीरिक कष्टों से छुटकारा मिलता है और काया रोगमुक्त हो जाती है l 

 

2. गुप्त नवरात्रि की द्वितीया तिथि को माता को शक्कर का भोग लगाना चहिए तथा उसका दान करें। इसको करने से दीर्घायु होते हैं। 

 

3. गुप्त नवरात्रि की तृतीया तिथि को देवी को दूध चढ़ाएं और इसे दान करें। ऐसा करने से सभी प्रकार के दुखों का निवारण होता हैं।

 

4. गुप्त नवरात्रि चतुर्थी तिथि को मालपुआ चढ़ाकर दान करने से सर्वबाधा मुक्ति मिलती है।

गुप्त नवरात्रि सभी इच्छाएँ पूर्ण करेंगे मां दुर्गा के ये 9 भोग

नौ दिन के नौ महत्वपूर्ण भोग

 

5. गुप्त नवरात्रि की पंचमी तिथि को माता को केले का भोग लगाने तथा बाद में ये केले दान कर दें। केले का भोग लगाने से परिवार में सुख-शांति बनी रहती हैं।

 

6. गुप्त नवरात्रि के छठे दिन माता को शहद का भोग लगाएं l शहद चढ़ाने से धन संबंधी बाधाओं का अंत होता है।

 

7. सप्तमी तिथि मे देवी माँ को गुड़ की बनी वस्तुओं का भोग लगाना तथा दान भी करना चाहिए । इससे गरीबी दूर होती है।

 

8. अष्टमी तिथि मे देवी माँ को नारियल का भोग लगाएं, बाद में ये नारियल दान कर दें। इसको करने से सुख-समृद्धि प्राप्‍त होती है।

 

9. नवमी तिथि को माता को अलग-अलग प्रकार के अनाजों का भोग लगाएं तथा गरीबों को दान करें। इससे जीवन का हर सुख प्राप्त हो सकता है।

Leave a Reply